सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अब बर्दाश्त नही होता......

अब बर्दाश्त नही होता......

दिल्ली, मुंबई, बनारस, जयपुर सब देखा हमने

अपनों को मरते देखा , सपनो को टूटते देखा ....

अख़बारों की काली स्याही को खून से रंगते देखा !

टेलीविजन के रंगीन चित्रों को बेरंग होते देखा !

आख़िर क्यों हम बार- बार शिकार होते हैं आतंकवाद का ?

यह आतंकी कौन है और क्या चाहता है ?

क्यों हमारी ज़िन्दगी में ज़हर घोलता है ?

क्यों वो नापाक इरादे लेकर चलता है और हमें मौत बांटता है ?

कोई तो बताए हमें , हम कब तक यूँ ही मरते रहेंगे.....?

कब तक माँ की गोद सूनी होती रहेगी ?

कब तक बहन की रोती आँखें लाशों के बीच अपने भाई को ढूंढेगी ?

कब तक बच्चे माँ - बाप के दुलार से महरूम होते रहेंगे..... ?

आख़िर कब तक ..............?

यह सवाल मेरे ज़हन में बार - बार उठता है ,

खून खौलता है मेरा जब मासूमो के लहू को बहते देखता हूँ ,

न चाहते हुए भी आंखों को वो मंज़र देखना पड़ता है ,

न चाहते हुए भी कानो को वह चीख - पुकार सुनना पड़ता है ।

आख़िर कब तक ?
आख़िर कब तक ?

टिप्पणियाँ

Neeraj Kumar ने कहा…
Thoughtful and painful ...

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

धूमिल की कविता "मोचीराम "

मोचीराम की चंद पंक्तियाँ राँपी से उठी हुई आँखों ने मुझेक्षण-भर टटोला और फिर जैसे पतियाये हुये स्वर में वह हँसते हुये बोला- बाबूजी सच कहूँ-मेरी निगाह में न कोई छोटा है न कोई बड़ा है मेरे लिये, हर आदमी एक जोड़ी जूता है जो मेरे सामने मरम्मत के लिये खड़ा है। और असल बात तो यह है कि वह चाहे जो है जैसा है, जहाँ कहीं है आजकल कोई आदमी जूते की नाप से बाहर नहीं है, फिर भी मुझे ख्याल रहता है कि पेशेवर हाथों और फटे जूतों के बीच कहीं न कहीं एक आदमी है जिस पर टाँके पड़ते हैं, जो जूते से झाँकती हुई अँगुली की चोट छाती पर हथौड़े की तरह सहता है। यहाँ तरह-तरह के जूते आते हैंऔर आदमी की अलग-अलग ‘नवैयत’बतलाते हैं सबकी अपनी-अपनी शक्ल हैअपनी-अपनी शैली है मसलन एक जूता है:जूता क्या है-चकतियों की थैली है इसे एक आदमी पहनता है जिसे चेचक ने चुग लिया है उस पर उम्मीद को तरह देती हुई हँसी है जैसे ‘टेलीफ़ून ‘ के खम्भे परकोई पतंग फँसी है और खड़खड़ा रही है। ‘बाबूजी! इस पर पैसा क्यों फूँकते हो? ’मैं कहना चाहता हूँ मगर मेरी आवाज़ लड़खड़ा रही है मैं महसूस करता हूँ- भीतर सेएक आवाज़ आती ह
न्याय की उम्मीद में मर गई वो  गैंगरेप के गुहगार कौन  उसके साथ ..एक-एक कर सबने बलात्कार किया था.. उसे घंटों नहीं कई दिनों तक नर्क की जिंदगी जीनी पड़ी थी.. जब वो उन बलात्कारियों के चंगूल से से बचकर भागी तो उसे कई साल तक जिल्लत की जिंदगी जीनी पड़ी... और फिर उनलोगों ने उसे मौत के घाट उतार दिया.. जीते जी न्याय की आस में मर गई वो.. कानून के चौखट पर उसकी दलीलें काम ना आई.. उसके साथ बीता हुआ एक-एक पल उस पर हुए गुनाहों की कहानी कहती है... बताती है कि उस मासूम पर क्या बीते होंगे... लेकिन उन हैवानों का क्या.. वो तो उसके जिंदा रहने पर भी मौत काट रहे थे.. मरने के बाद भी खुले में घुम रहे हैं.. अपने ही इलाके के माननीय विधायक और उसके साथियों पर उसने गैंगरेप करने का आरोप लगाया था.. लेकिन उसकी आवाज को अनसुना कर दिया गया.. घटना के तीन साल बाद तक वो न्याय की उम्मीद में भटकती रही.. और उसके गुनहगार विधानसभा में बैठकर छेड़खानी और बलात्कार रोकने पर नए-नए कानून बनाते रहे... जनता को सुरक्षित रहने और रखने की आस जगाते रहे.. लेकिन जब कानून बनाने वाला ही उसे तोड़ने लगे तो फिर क्या होगा... 11 फरवरी को उसक