सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

भारत की जनता.....


भारत की जनता


बहुत पहले एक कविता भारतीय जनता की स्थितियों को लेकर लिखा था.... एक ऐसी जनता जो दुनिया की सबसे बड़ी लोकतंत्र में रहती है, जिसे अपना सरकार चुनने की छूट है, जो अपने देश के भाग्यविधाताओं के किस्मत का फैसला अपना मत देकर करती है, बड़ी ही गरीबी, लाचारी, और तंगहाली में जिंदा रहती है । इस देश की बड़ी संख्या आज भी अभावों में जी रही है । उसे कोई फर्क नही पड़ता की प्रधानमंत्री अमेरिका के साथ क्या डील करते हैं ? उसे मतलब है की किसी तरह उसे पेट भर भोजन मिल जाय। देश में सूचना क्रांति आए या फिर यह देश परमाणु शक्ति से संपन्न हो जाय, उसे कोई फर्क नही पड़ता ।
मगर धीरे- धीरे ही सही वह जनता अब जागने लगी है । तभी तो इस बार बाहूबलियों और बेईमानों को नानी याद आ गई और संसद से महरुम होना पड़ा ।

यह है भारत की जनता
भूखी नंगी है यह
बेबस - लाचार है
खोई -खोई है यह
सोई - सोई सी है ।
क्या कहूँ मै तुमसे , कि कैसी है यह ?
ख़ुद पर रोती है यह फिर भी जीती है यह
ताकत इनके है पास फिर भी है आभाव
इनकी है यह कहानी गरीबी निशानी ।
बढ़ती संख्या की बोझ
अधूरी शिक्षा की सोच
लिए चलते हैं यह
फिर भी आगे बढ़ते हैं यह
है यह भारत की जनता
कुछ कर गुजरने की क्षमता
भाग्य बदलने की मंशा .....
यह है भारत की जनता
यह है भारत की जनता।
जय हिंद । 

भारत की जनता, कविता, ब्लॉग, blog, Blogger, भारत, इंडिया, जनता, नीरज, कुछ देर , बेबस 

टिप्पणियाँ

mastkalandr ने कहा…
बाहुबली,अवसरवादी, बेईमान दोगले नेता मात खा गए ,जनता ने ऐसा सबक सिखाया की उनको उनकी नानी याद दिला दी ..,अब भी उन्हें शर्म नहीं आ रही है इन्हें तो चुल्लू भर पानी में डूब मरना चाहिये..
कुछ कर गुजरने की क्षमता
भाग्य बदलने की मंशा .....
यह है भारत की जनता
यह है भारत की जनता।
जय हिंद ।
बहुत बढियां ..अभिनंदन .., हमारी शुभकामनाएं स्वीकार करें ..मक्
स्वागत है। जय हिन्द


हाँ, जनता फिर ठगी गई है। कोई नई बात नहीं है। ऐसा तब से हो रहा है जब कांग्रेस की स्थापना हुई थी।

word verification रखा हो तो हटा दें, हर ब्लॉगर कृतज्ञ होगा।
Unknown ने कहा…
achha laga bhai....bahut bahut badhai!!!!!
हम तो साथ चलने के लिए तैयार है बन्धुवर:)
अजय कुमार झा ने कहा…
blogging kee anokhee duniyaa mein aapkaa swaagat hai....prabhaavee lekhan...liikhte rahein...
Achee lagi aapki baat aur aapki kavita bhi. sach kahaa hai......Bhatar ki jantaa ab jaagne lagi hai, apnaa mat pahchaanne lagi hai.
Akhileshwar Pandey ने कहा…
ईमानदारी से कही गई बात हमेशा अच्‍छी लगती है। बधाई आपको...
ब्लॉग जगत में आपका स्वागत है
उम्मीद ने कहा…
आप की रचना प्रशंसा के योग्य है . लिखते रहिये
चिटठा जगत मैं आप का स्वागत है

गार्गी
समय ने कहा…
सुस्वागतम्...
विश्व प्रेम ही लोकतन्त्र हैं, अन्तर क्रान्ति महान् मन्त्र है।
ईमानदारी से कही गई बात हमेशा अच्‍छी लगती है। बधाई आपको...
ठीक-ठाक शुरूआत...

शुभकामनाएं......
Neeraj ने कहा…
शुक्रीया आप सभी का ब्लाग पर प्रतिक्रीया और सुझाव देने के लिए । उम्मीद है आगे भी आपका प्यार मुझे मीलता रहेगा । अगर कहीं सुधार की जरुरत हो तो जरुर बताईएगा । आशा है आप कुछ देर हमारे साथ .... रहेंगे और अपना कीमती समय मेरे ब्लाग पर जरुर देंगे ।

धन्यवाद
नीरज शर्मा
http://www.blogforindian.blogspot.com

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

धूमिल की कविता "मोचीराम "

मोचीराम की चंद पंक्तियाँ राँपी से उठी हुई आँखों ने मुझेक्षण-भर टटोला और फिर जैसे पतियाये हुये स्वर में वह हँसते हुये बोला- बाबूजी सच कहूँ-मेरी निगाह में न कोई छोटा है न कोई बड़ा है मेरे लिये, हर आदमी एक जोड़ी जूता है जो मेरे सामने मरम्मत के लिये खड़ा है। और असल बात तो यह है कि वह चाहे जो है जैसा है, जहाँ कहीं है आजकल कोई आदमी जूते की नाप से बाहर नहीं है, फिर भी मुझे ख्याल रहता है कि पेशेवर हाथों और फटे जूतों के बीच कहीं न कहीं एक आदमी है जिस पर टाँके पड़ते हैं, जो जूते से झाँकती हुई अँगुली की चोट छाती पर हथौड़े की तरह सहता है। यहाँ तरह-तरह के जूते आते हैंऔर आदमी की अलग-अलग ‘नवैयत’बतलाते हैं सबकी अपनी-अपनी शक्ल हैअपनी-अपनी शैली है मसलन एक जूता है:जूता क्या है-चकतियों की थैली है इसे एक आदमी पहनता है जिसे चेचक ने चुग लिया है उस पर उम्मीद को तरह देती हुई हँसी है जैसे ‘टेलीफ़ून ‘ के खम्भे परकोई पतंग फँसी है और खड़खड़ा रही है। ‘बाबूजी! इस पर पैसा क्यों फूँकते हो? ’मैं कहना चाहता हूँ मगर मेरी आवाज़ लड़खड़ा रही है मैं महसूस करता हूँ- भीतर सेएक आवाज़ आती ह

अब बर्दाश्त नही होता......

अब बर्दाश्त नही होता...... दिल्ली, मुंबई, बनारस, जयपुर सब देखा हमने अपनों को मरते देखा , सपनो को टूटते देखा .... अख़बारों की काली स्याही को खून से रंगते देखा ! टेलीविजन के रंगीन चित्रों को बेरंग होते देखा ! आख़िर क्यों हम बार- बार शिकार होते हैं आतंकवाद का ? यह आतंकी कौन है और क्या चाहता है ? क्यों हमारी ज़िन्दगी में ज़हर घोलता है ? क्यों वो नापाक इरादे लेकर चलता है और हमें मौत बांटता है ? कोई तो बताए हमें , हम कब तक यूँ ही मरते रहेंगे.....? कब तक माँ की गोद सूनी होती रहेगी ? कब तक बहन की रोती आँखें लाशों के बीच अपने भाई को ढूंढेगी ? कब तक बच्चे माँ - बाप के दुलार से महरूम होते रहेंगे..... ? आख़िर कब तक ..............? यह सवाल मेरे ज़हन में बार - बार उठता है , खून खौलता है मेरा जब मासूमो के लहू को बहते देखता हूँ , न चाहते हुए भी आंखों को वो मंज़र देखना पड़ता है , न चाहते हुए भी कानो को वह चीख - पुकार सुनना पड़ता है । आख़िर कब तक ? आख़िर कब तक ?
न्याय की उम्मीद में मर गई वो  गैंगरेप के गुहगार कौन  उसके साथ ..एक-एक कर सबने बलात्कार किया था.. उसे घंटों नहीं कई दिनों तक नर्क की जिंदगी जीनी पड़ी थी.. जब वो उन बलात्कारियों के चंगूल से से बचकर भागी तो उसे कई साल तक जिल्लत की जिंदगी जीनी पड़ी... और फिर उनलोगों ने उसे मौत के घाट उतार दिया.. जीते जी न्याय की आस में मर गई वो.. कानून के चौखट पर उसकी दलीलें काम ना आई.. उसके साथ बीता हुआ एक-एक पल उस पर हुए गुनाहों की कहानी कहती है... बताती है कि उस मासूम पर क्या बीते होंगे... लेकिन उन हैवानों का क्या.. वो तो उसके जिंदा रहने पर भी मौत काट रहे थे.. मरने के बाद भी खुले में घुम रहे हैं.. अपने ही इलाके के माननीय विधायक और उसके साथियों पर उसने गैंगरेप करने का आरोप लगाया था.. लेकिन उसकी आवाज को अनसुना कर दिया गया.. घटना के तीन साल बाद तक वो न्याय की उम्मीद में भटकती रही.. और उसके गुनहगार विधानसभा में बैठकर छेड़खानी और बलात्कार रोकने पर नए-नए कानून बनाते रहे... जनता को सुरक्षित रहने और रखने की आस जगाते रहे.. लेकिन जब कानून बनाने वाला ही उसे तोड़ने लगे तो फिर क्या होगा... 11 फरवरी को उसक