सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं






माल्या की मिल्कियत 



हाथों में महंगी घड़ियां... आंखों पर गोल्डन चश्मा.. बदन पर डिजायनर कपड़े.. और इर्द-गिर्द मॉडल्स का जमावड़ा...  यही पहचान है किंग ऑफ गुड टाइम्स कहे जाने वाले उद्योगपति विजय माल्या की..
आज की तारीख में भले ही लिकर किंग कहे जाने वाले माल्या पर बैंकों का हजारों करोड़ का बकाया हो.. लेकिन एक वक्त था जब माल्या ने शराब के कारोबार से अकूत दौलत कमाई..
विजय माल्या पर नौ हजार करोड़ रुपए लेकर भागने का आरोप है.. लेकिन ये भी उतना ही बड़ा सच है कि माल्या के पास बेहिसाब संपत्ति है.. दुनिया का शायद ही कोई ऐसा कोना हो.. जहां माल्या का घर ना हो..  अकेले भारत में ही माल्या के पास हजारों करोड़ की संपत्ति है.. जिन पर उन बैंकों ने नजरें जमा रखीं हैं.. जिन पर माल्या का कर्ज है..
इन संपत्तियों और इमारतों को देखकर आप भी चकाचौंध रह जाएंगे.. इन की खूबसूरती और बनावट देखकर कोई भी कायल हो जाएगा.. बेंगलुरू... गोवा और मुंबई समेत कई शहरों में माल्या की मिल्कियत है..
गोवा का किंगफिशर विला बेहद ही खूबसूरत है.. गाहे-बगाहे माल्या यहां आते हैं.. तीन एकड़ में फैला ये विला गोवा के कोंडलम बीच के पास है.. जानकारी के मुताबिक किंगफिशर विला की कीमत 37 करोड़ रुपये से ज्यादा है.. कहा जाता है कि ये बंगला माल्या का सबसे पसंदीदा स्पॉट है.. वे यहां अक्सर पार्टीज करते नज़र आते हैं.. हालांकि बैंकों से लिए हजारों करोड़ के बाद किंगफिशर विला पर अब नीलामी की तलवार लटक रही है..
लेकिन गोवा का किंगफिशर विला अकेला ऐसी संपत्ति नहीं है जिस पर नीलामी की तलवार लटकी है.. विलेपार्ले के किंगफिशर एयरलाइंस के दफ्तर की भी नीलामी किसी भी समय की जा सकती है.. 26 हजार स्क्वायर फीट में फैले इस 4 मंजिला इमारत में किंगफिशर एयरलाइंस का कॉर्पोरेट ऑफिस हुआ करता था.. लेकिन अब इस बिल्डिंग को सील कर दिया गया है.. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इस इमारत को सील कर दिया है.. इमारत के बाहर एसबीआई  और इनकम टैक्स विभाग को नोटिस लगा है.. जिसके मुताबिक इस इमारत को ना कोई खरीद सकता है.. ना ही माल्या इसे बेच सकते हैं..
मुंबई में विजय माल्या की एक ओर बेहद बेशकीमती इमारत है.. नीलाद्री मेंशन... समंदर किनारे बने इस खूबसूरत इमारत की कीमत 250 करोड़ से भी अधिक है.. महलनुमा इस घर में 27 कमरे हैं.. हांलाकि अब तक किसी भी बैंक ने इस बिल्डिंग पर दावा नहीं ठोका है..

बैंगलोर के विट्ठल माल्या रोट पर खड़ा ये किंगफिशर टावर भी विजय माल्या का है.. ये विजय माल्या का बंगला है.. लेकिन अब इस अपार्टमेंट की शक्ल दिया जा रहा है.. इसमें तीन ब्लॉक बने हैं.. जिनमें जिनमें 82 अपार्टमेंट्स है.. इनमें से 72 अपार्टमेंट्स को बेचने की तैयारी है.. लेकिन राह यहां भी इतना आसान नहीं है..
साफ है कि विजय माल्या की राहें आसान नहीं है.. एक ओर उन पर जहां बैंकों के कर्ज चुकाने का दबाव है.. वहीं दूसरी ओर उन्हें अपनी संपत्तियों को नीलामी से भी बचाने की कोशिश है.. जिन संपत्तियों को उन्होंने अपने दम पर खड़ा किया.. जहां कई पार्टियां ङुई अब उन्ही संपत्तियों को बेचकर बैंत अपना कर्जा उतारने की कोशिश कर रहे हैं.. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

धूमिल की कविता "मोचीराम "

मोचीराम की चंद पंक्तियाँ राँपी से उठी हुई आँखों ने मुझेक्षण-भर टटोला और फिर जैसे पतियाये हुये स्वर में वह हँसते हुये बोला- बाबूजी सच कहूँ-मेरी निगाह में न कोई छोटा है न कोई बड़ा है मेरे लिये, हर आदमी एक जोड़ी जूता है जो मेरे सामने मरम्मत के लिये खड़ा है। और असल बात तो यह है कि वह चाहे जो है जैसा है, जहाँ कहीं है आजकल कोई आदमी जूते की नाप से बाहर नहीं है, फिर भी मुझे ख्याल रहता है कि पेशेवर हाथों और फटे जूतों के बीच कहीं न कहीं एक आदमी है जिस पर टाँके पड़ते हैं, जो जूते से झाँकती हुई अँगुली की चोट छाती पर हथौड़े की तरह सहता है। यहाँ तरह-तरह के जूते आते हैंऔर आदमी की अलग-अलग ‘नवैयत’बतलाते हैं सबकी अपनी-अपनी शक्ल हैअपनी-अपनी शैली है मसलन एक जूता है:जूता क्या है-चकतियों की थैली है इसे एक आदमी पहनता है जिसे चेचक ने चुग लिया है उस पर उम्मीद को तरह देती हुई हँसी है जैसे ‘टेलीफ़ून ‘ के खम्भे परकोई पतंग फँसी है और खड़खड़ा रही है। ‘बाबूजी! इस पर पैसा क्यों फूँकते हो? ’मैं कहना चाहता हूँ मगर मेरी आवाज़ लड़खड़ा रही है मैं महसूस करता हूँ- भीतर सेएक आवाज़ आती ह

अब बर्दाश्त नही होता......

अब बर्दाश्त नही होता...... दिल्ली, मुंबई, बनारस, जयपुर सब देखा हमने अपनों को मरते देखा , सपनो को टूटते देखा .... अख़बारों की काली स्याही को खून से रंगते देखा ! टेलीविजन के रंगीन चित्रों को बेरंग होते देखा ! आख़िर क्यों हम बार- बार शिकार होते हैं आतंकवाद का ? यह आतंकी कौन है और क्या चाहता है ? क्यों हमारी ज़िन्दगी में ज़हर घोलता है ? क्यों वो नापाक इरादे लेकर चलता है और हमें मौत बांटता है ? कोई तो बताए हमें , हम कब तक यूँ ही मरते रहेंगे.....? कब तक माँ की गोद सूनी होती रहेगी ? कब तक बहन की रोती आँखें लाशों के बीच अपने भाई को ढूंढेगी ? कब तक बच्चे माँ - बाप के दुलार से महरूम होते रहेंगे..... ? आख़िर कब तक ..............? यह सवाल मेरे ज़हन में बार - बार उठता है , खून खौलता है मेरा जब मासूमो के लहू को बहते देखता हूँ , न चाहते हुए भी आंखों को वो मंज़र देखना पड़ता है , न चाहते हुए भी कानो को वह चीख - पुकार सुनना पड़ता है । आख़िर कब तक ? आख़िर कब तक ?
न्याय की उम्मीद में मर गई वो  गैंगरेप के गुहगार कौन  उसके साथ ..एक-एक कर सबने बलात्कार किया था.. उसे घंटों नहीं कई दिनों तक नर्क की जिंदगी जीनी पड़ी थी.. जब वो उन बलात्कारियों के चंगूल से से बचकर भागी तो उसे कई साल तक जिल्लत की जिंदगी जीनी पड़ी... और फिर उनलोगों ने उसे मौत के घाट उतार दिया.. जीते जी न्याय की आस में मर गई वो.. कानून के चौखट पर उसकी दलीलें काम ना आई.. उसके साथ बीता हुआ एक-एक पल उस पर हुए गुनाहों की कहानी कहती है... बताती है कि उस मासूम पर क्या बीते होंगे... लेकिन उन हैवानों का क्या.. वो तो उसके जिंदा रहने पर भी मौत काट रहे थे.. मरने के बाद भी खुले में घुम रहे हैं.. अपने ही इलाके के माननीय विधायक और उसके साथियों पर उसने गैंगरेप करने का आरोप लगाया था.. लेकिन उसकी आवाज को अनसुना कर दिया गया.. घटना के तीन साल बाद तक वो न्याय की उम्मीद में भटकती रही.. और उसके गुनहगार विधानसभा में बैठकर छेड़खानी और बलात्कार रोकने पर नए-नए कानून बनाते रहे... जनता को सुरक्षित रहने और रखने की आस जगाते रहे.. लेकिन जब कानून बनाने वाला ही उसे तोड़ने लगे तो फिर क्या होगा... 11 फरवरी को उसक